Delhi Chunav Exit Polls LIVE: ज्यादातर सर्वे में आम आदमी पार्टी को 55 सीटें

delhi exit polls,delhi election 2020,delhi polls,delhi election,delhi exit poll 2020,exit poll,delhi elections 2020,exit polls,delhi exit poll,exit polls delhi,delhi news,delhi assembly elections,delhi assembly election 2020,exit poll delhi,delhi polls 2020,election in delhi,exit poll news,exit poll delhi 2020,exit poll 2020 delhi,delhi assembly elections 2020,delhi elections,delhi election news

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर विभिन्न न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल आने शुरू हो चुके हैं। इस बार दिल्ली में किसकी सरकार बन सकती है इसे एग्जिट पोल के नतीजों को देखकर अनुमान लगाया जा सकता। हालांकि चुनाव के फाइनल नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल्स में फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है। एग्जिट पोल्स की मानें तो दिल्ली में बड़ी आसानी से आम आदमी पार्टी की दोबारा पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनती दिख रही है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने आम आदमी पार्टी को 55 या इससे ज्यादा सीटें जीतते दिखाया है। उधर, पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी के प्रदर्शन में सुधार जरूर दिख रहा है, लेकिन बहुमत के आंकड़े से उसके काफी पीछे रहने का अनुमान है। एग्जिट पोल्स के मुताबिक इस बार के भी चुनाव में कांग्रेस की सबसे ज्यादा दुर्गति होने वाली है। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस अधिकतम एक सीट पर सिमटती हुई दिख रही है।

न्यूज एक्स-NETA का एग्जिट पोल

न्यूज एक्स-NETA के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी 70 में से 55 सीटें जीत सकती है। न्यूज एक्स के सर्वे में बीजेपी को 14 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस के खाते में महज एक सीट जाने का अनुमान है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर

एबीपी न्यूज-सी वोटर ने अपने सर्वे में आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा 56 सीटें जीतने का अनुमान जताया है। इस सर्वे में वहीं बीजेपी को 12 और कांग्रेस को दो सीटें जीतने का अनुमान है। ज्यादातर सर्वे में आम आदमी पार्टी 55 सीटें जीतती हुई दिख रही है, जबकि एबीपी ने आप को एक सीट ज्यादा जीतने का अनुमान जताया है।

जन की बात का एग्जिट पोल

जन की बात की ओर से किए गए सर्वे में भी आम आदमी पार्टी के 55 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं इस सर्वे एजेंसी के मुताबिक बीजेपी के 15 सीटें जीतने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है।

इंडिया न्यूज और न्यूज नेशन का एग्जिट पोल

इंडिया न्यूज और न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक भी आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव में 55 सीटें जीत सकती है। वहीं इस एजेंसी के सर्वे के मुताबिक बीजेपी 14 और कांग्रेस को एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

सुदर्शन न्यूज का एग्जिट पोल

सुदर्शन न्यूज के एग्जिट पोल में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी के प्रदर्शन में काफी सुधार दिख रहा है। इनके सर्वे के मुताबिक बीजेपी इस बार 26 सीटें जीत सकती है, लेकिन यह बहुमत के नंबर से 10 सीट कम है। वहीं सुदर्शन न्यूज के सर्वे के मुताबिक भी आम आदमी पार्टी 42 सीटें जीतकर सरकार बना सकती है। वहीं लगातार 15 साल दिल्ली में सरकार चलाने वाली कांग्रेस महज 2 सीट जीत सकती है।

टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल

न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल की मानें तो AAP को 44 और बीजेपी को 26 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है।

इंडिया टीवी का एग्जिट पोल

इंडिया टीवी के सर्वे के मुताबिक भी आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाने में सफल रहेगी। इस सर्वे में आप को 44, बीजेपी को 26 सीटें जीतने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *